मास्क

Photo by Mika Baumeister on Unsplash

अभी १० माह पूर्व शर्मा जी रिटायर हुए| खुश थे, अब हाय-तौबा की जिंदगी से छुटकारा मिला है| निश्चिंत होकर जीवन का आनंद लेंगे, दोस्तों के साथ सैर-सपाटा, योगा करेंगे, घर पर आराम से अखबार के साथ चाय पियेंगे, टी.वी पर रिमोट से चैनल बदलेंगे। आज के डिजिटल जमाने में किराना और घरेलु सामान लाने से मुक्ति दिला दी है।

अभी २ माह भी न गुजरे थे कि वैश्विक महामारी कोविड -१९ का प्रकोप विश्व में फैल गया। लॉकडाउन लग गया, सारा परिवार घर पर| एक से एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते, कैरम व लूडो खेले जाते। परिवार का साथ जीवन में अनोखी उमंग भर रहा था।

इसी दौरान अनलॉक १ एवं २ कि प्रक्रिया प्रारम्भ हुई। बच्चे ऑनलाइन क्लासों में व्यस्त, बेटा- बहु ऑफिस व गृहकार्य में व्यस्त हो गए।

शर्मा जी फ़ोन पर दोस्तों से गपशप करते, टी.वी. देखते परन्तु अब जीवन में नीरसता आने लगी, दोस्त सलाह देते मास्क लगाकर सैर- सपाटे पर आजाओ।

नवरात्री का त्यौहार प्रारंभ होना था। बहु बेटे को लिस्ट धमाते हुए कहती है कि ऑफिस से आते समय घटस्थापना का सामान ले आना ऑनलाइन आर्डर नहीं सकते। शर्मा जी ने सुना तो जिद करने लगे कि वह बाज़ार जाएंगे।

बाज़ार में जाते ही ऑक्सीजन लेवल कम होने लगा, मास्क नाक के नीचे कर दुकान के सामने खड़े हुए, आस-पास के व्यक्तियों व दुकानदार ने एक बार सलाह दी, दूसरी बार फटकार लगा दी।

शर्मा जी मास्क लगाए सामान ले रहे थे तभी अस्थमा का अटैक आ गया । जोरदार खांसी से दुकान के व्यक्ति तितर-बितर होने लगे, बाज़ार में अफवाह फैल गई कि कोरोना मरीज बाज़ार में आ गया है।

दुकानदार ने आनन-फानन में नगर- निगम को सूचना दे दी। नगर-निगम ने बेटे को फ़ोन लगाया। बमुश्किल हॉस्पिटल में जगह मिली।

पर यह क्या शर्मा जी को हार्ट अटैक आ गया । नर्स ने रोहन को आवाज दी तुरंत काउंटर पर पैसे भरो ऑपरेशन करना होगा और जल्द एक इंजेक्शन लेकर आओ, रोहन दौड़ते हुए इंजेक्शन लाता है। डॉक्टर को देने लगता है|

डॉक्टर – “सॉरी हम आपके पापा को नहीं बचा सके।” रोहन सन्न था, सामने ही हॉस्पिटल में लगे टी. वी. पर तेज आवाज में विज्ञापन आ रहा था

“मास्क ही वैक्सीन है”

शेयर करें
About डॉ संगीता कालरा (डिंपल) 5 Articles
डॉक्टर संगीता कालरा( डिंपल) एमके एच एस कन्या महाविद्यालय में हिंदी विभाग में सहायक प्राध्यापक पद पर कार्यरत है। डॉक्टर संगीता कालरा लेखन कार्य में एवं पढ़ाई के क्षेत्र में अधिक रुचि लेती है इसके अलावा संगीत एवं खेल में भी रुचि रखती है।
0 0 votes
लेख की रेटिंग
guest
0 टिप्पणियां
Inline Feedbacks
View all comments