तिरंगा

तिरंगा


26 जनवरी आ गई । सुबह से ही सड़कों पर चहल पहल दिखाई दे रही थी। किला मैदान में परेड, झंडा वंदन , हर प्रांत की झांकियों के दर्शन की तैयारियां पूर्ण हो गई थी। बच्चे बसों में बैठकर अपने गणवेश में तैयार होकर पाठशाला पहुंच रहे थे।कुछ बच्चे किला मैदान की तरफ परेड के लिए रवाना हो रहे थे। रास्ते में सुबह-सुबह मैदान के बाहर झंडे लेकर कुछ व्यक्ति अपने अपने ठेले पर झंडे बेच रहे थे । कुछ हाथों में प्लास्टिक के झंडे लेकर बेचते नजर आ रहे थे।छोटे बच्चे परेड, झांकी देखने अपने परिवार के साथ जा रहे थे। कुछ बच्चे पिता से
ठेले पर रखे हुए तिरंगे झण्डे को खरीदने की मांग कर रहे थे। कुछ लोग झंडे ठेले वाले से खरीद रहे थे।


मैदान में अतिथि महोदय पधार चुके थे ।झंडा वंदन हुआ, और भाषण बाजी भी चल रही थी। अपने अपने कार्यों का बखान भाषण बाजी जी के दौरान नेता कर रहे थे। झंडे के संदर्भ में भी तो कहूं, तो तिरंगे को सम्मान दिया जा रहा था।परेड हो रही थी कार्यक्रम की समाप्ति पर लहराता तिरंगा बच्चों में बंटती मिठाई ,किला मैदान में बजते देशभक्ति के गीत, मन को बहुत प्रसन्नता दे रहे थे। हर व्यक्ति में देशभक्ति का भाव झलक रहा था। बच्चों के स्कूल के कार्यक्रम मैदान में संपन्न होते ही धीरे-धीरे मैदान खाली होने लगा। बहुत से लोगों ने पहले कुछ झंडे जो खरीद कर हाथ में थाम रखे थे। उनके प्रति देश प्रेम को और झंडे के प्रति उनका प्रेम देखकर मुझे भी बहुत खुशी हुई ।पर मेरी यह खुशी क्षणिक ही रही। जो झंडे हाथों की शोभा बढ़ा रहे थे। वह अब बच्चों के हाथों से मसले जा रहे थे। कुछ बच्चे झंडे को हाथों से उड़ा रहे थे। राहगीरों के पैरों तले झंडे रौंदे जा रहे थे। झंडे रोड पर अस्त व्यस्त पड़े हुए अपने इतने वर्षों की तपस्या ,कठिन संघर्ष, बलिदानियों के बलिदान से मिली आजादी को अपमानित होते कुचलाते नजर आ रहे थे । तिरंगे का तिरस्कार हो रहा था।

बलिदानियों के बलिदान की कहानी कहते यह झंडे हमारे देश की स्वतंत्रता, देश के गर्व के परिचायक है। तिरंगे का सम्मान, हम सभी का कर्तव्य है। हमारे देश को मिली स्वतंत्रता का महत्त्व क्यों ना हम हमारे आने वाली पीढ़ी को बताएं। आने वाली पीढ़ी के हाथों में देश का राष्ट्रध्वज तिरंगा सुरक्षित रहे।

Photo by Naveed Ahmed on Unsplash

शेयर करें
About पूर्णिमा मलतारे 7 Articles
पूर्णिमा मलतारे शिक्षा : बीएससी (विज्ञान), एम. ए., डी. एड., सर्टीफिकेट इन कंप्यूटर एप्लीकेशन व्यवसाय: शिक्षण रूचि: लेखन , नृत्य , पेंटिंग , कुकिंग
0 0 votes
लेख की रेटिंग
guest
1 टिप्पणी
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Purnima
Purnima
7 months ago

शब्दकोश सराहनीय प्रयास है। इसके माध्यम से हम अपने विचारों से पाठकों को अवगत करा सकते हैं। इसमें लिखे प्रत्येक विषय हमें हर क्षेत्र की जानकारी सहज और सुलभता से प्राप्त होती है। सारे विषय रुचिकर होते हैं ।