सर्दियों में कैसे सजाएँ अपना घर

सर्दियों में कैसे सजाएँ अपना घर

नमस्ते!

मैं हूँ अनुषा गावशिन्दे, एक इंटीरियर डिज़ाइनर और मैं आज आपके साथ साझा करूँगी कुछ ऐसे छोटे छोटे के सुझाव जो सर्दियों के मौसम में आपके घर को देंगे एक सुंदर, आरामदायक और गर्माहट भरा रूप और साथ ही साथ आपका घर लगेगा त्योहारों और मेहमानों के स्वागत के लिए बिल्कुल तैयार ।।

1. करें गहरे रंगों का उपयोग

winter homes

सर्दियों में गहरे रंग घर को उतनी ही ताज़गी देते हैं जितनी कि सुबह की पहली अदरक वाली चाय ।।

जी बिल्कुल ठीक पढ़ा अपने, जो रंग आजतक ये सोच कर अपने घर मे नही लगाए है कि शायद कहीं ज़्यादा भड़कीला तो नही लगेगा, वो सारे रंग आप इस मौसम में अपने घर में ले आइये।

बड़े फर्नीचर पर आप कोई न्यूट्रल रंग जैसे सफेद, क्रीम या बादामी ले कर अपने कुशन, पर्दे या बेड कवर को गहरे रंग से सजा सकते हैं, जैसे मरून, डीप ग्रीन , ब्राइट येलो, पीकॉक/डार्क ब्लू या फिर जामुनी/पर्पल ।

आप अपने कमरे की एक दीवार पर भी इन रंगों में से किसी को चुन कर रंगवा सकते है।

अगर दीवारों को सहज रखना चाहते हैं तो एक बड़ी सी पेंटिंग या कुछ फोटो फ्रेम्स का सेट गहरे रंगों में एक खास दीवार पर लगा सकते है, ये भी आपके घर को एक ताजा फील देगा।

तो अब गहरे रंगों से शर्माएं नही और खुल के इन्हें अपने कमरे को एक चमक देने के लिए उपयोग करें।।

2. फर्श पर बिछाएं नर्म और मोटा कालीन

सर्दियों में अक्सर हमारे फर्श बड़े ही ठंडे हो जाते हैं, लेकिन आप चाहें तो इन ठंडे फर्शों का फायदा उठा कर आने घर को सुंदर कारपेट्स या रुग्स से सजा सकते हैं।

सर्द मौसम में जिस तरह हम अलग अलग फैशन के वुलेन्स या जैकेट्स पहनते हैं उसी तरह हम घर को भी फैशन के रंग में ढाल सकते हैं।

Shaggy रुग्स या मोटे और नर्म कारपेट्स/कालीन डाल कर आप कमरे को एक वार्म लुक दे सकते हैं।

furr, pom pom, durri के कपड़े में भी कार्पेट्स का उपयोग इस मौसम में किया जाता है जो कि एक बहोत ही cozy एहसास देता है।

आप अपने फर्नीचर से कंट्रास्ट रंगों में इन्हें चुन सकते है।

कमरे के आकार और माप के हिसाब से कार्पेट का माप चुनें।

बहोत बड़ा या बहोत छोटा न लें। आप अपने कमरे के माप का 30% से 50% तक एरिया कार्पेट से ढक सकते हैं।

आजकल फ्लोर टू फ्लोर कार्पेट्स बाज़ार में उपलब्ध हैं जो 100% एरिया ढकते हैं।

3. डालें रंगीन कुशन और थ्रोज़

अपने सोफे से मैच की हुई टेपेस्ट्री के अलावा आप कुछ नया भी आज़मा सकते हैं इस मौसम में।

जिस तरह गर्मियों में हम हल्के कपड़े पहनते हैं और सर्दियों में कईं सारी लेयर्स , उसी तरह सर्दियों में अपने घर को भी लेयर्स से उठाव दे सकते हैं।

सोफे पर कुछ एक्स्ट्रा कुशन डालें जो बिल्कुल अलग रंग और प्रिंट में हो। ये कुशन आपके कॉफ़ी टाइम में आपको एक्स्ट्रा आराम देंगे।

साथ ही डालें एक थ्रो ब्लैंकेट , जो वूलन कपड़े से बनी हो , जो देगी आपके फर्निशिंग को फाइनल टच।

इस थ्रो का उपयोग आप अपने सोफे पर एक शॉल या छोटे कम्बल के रूप में कर सकते है। इन्हें आप गहरे या हल्के किसी भी रंगों में ले सकते हैं।

4. Accessories या nick nacks

मौसम के हिसाब से घर को सजाना चगते है लेकिन ये भी चाहते हैं कि जेब पर ज़्यादा भारी न पड़े तो accessories का उपयोग एक बोहोत ही आसान और सहज तरीका है सजावट का।

छोटी छोटी चीजें जैसे कैंडल स्टैंड्स, फ़ोटो फ्रेम्स, फेयरी लाइट्स आदि से आप एक कोने या फिर अपने कॉफ़ी टेबल को सजाएं।

कैंडल्स को आप सिनेमन स्टिकस से सजा सकते है, सर्दियों में इसकी महक एक गर्म एहसास देती है।
साथ ही आप टेबल पर एक वुलन या मेकरम्म का रनर डालें, ये आपके टेबल को बिल्कुल नया रूप देगा।

दीवारों पर पेस्टल रंगों से बना ड्रीम कैचर एक बोहोत ही आसान तरीका है उस दीवार को सजाने का, आप चाहें तो 3 या 4 अलग अलग size के ड्रीम कैचर्स भी लगा सकते हैं।

अपने घर के कोनों में या फिर प्रवेश द्वार पर रंगीन प्लांटर्स या पॉट्स रख सकते हैं। सर्दियों में हरे पौधे घर को और वहां रहने वालों को एक सकारात्मक ऊर्जा देती है।
प्लांटर्स को आप जूट की रस्सी से सजा सकते हैं या फिर उन पर चमकीले रंगों से एब्सट्रेक्ट पेंटिंग कर सकते हैं। सर्दियों के मौसमी फूलों ( जैसे रजनीगंधा या स्नैपड्रैगन आदि ) से सजा एक वास अपने डाइनिंग टेबल पर लगाएं, आपका टेबल फैमिली डिनर्स के लिए बिल्कुल तैयार रहेगा।

5. बनाएं अपना एक कोज़ी कार्नर

सर्दियों के बारे में सोचते ही ख्याल आता है कि एक कप कॉफ़ी या गर्म चाय हो , एक हाथ मे हमारी पसंदीदा किताब हो, गर्म जुराबें और एक शांति भर सुंदर से कोना, जहां बैठ कर हम अपने आप के साथ समय बिता सकें।
अगर उस कोने को सजाने के बारे में आप तय नही कर पा रहें है तो ज़्यादा सोचें नहीं और बस अपनी सबसे फेवरेट चीजें एक जगह ले आएं और उन्हें सलीके से उस कोने में एक कोंण में लगाएं।
एक आरामदायक कुर्सी को कोने से एक एंगल में लगाएं, उस पर एक रंगीन कुशन सजाएं, एक वुलन थ्रो डालें, एक नर्म कार्पेट बिछाएं, एक पतली लंबी सी बुक शेल्फ अपनी कुर्सी के पीछे लगाएं, एक छोटी साइड टेबल जिस पर आप अपना कॉफ़ी मग रख सकें, और एक फ्लोर लैंप जिसे आप अपनी कुर्सी से थोड़ा पीछे की तरफ लगा सकते है।
अगर ये कोना तो अपने खिड़की के कोने में बनाएंगे तो इसका लुक और भी वार्मिंग लगेगा, तब आप एक छोटा प्लांटर भी लगा लें जिससे कि नेचर बाहर से अंदर आता महसूस हो।

दोस्तों ये थी मेरी तरफ से कुछ आसान डेकॉर टिप्स। मैं आशा करती हूं आपको पसंद आएंगे और आप इन्हें आजमाएंगे ज़रूर। धन्यवाद !

All image courtesy to Pinterest.com

शेयर करें
About अनुषा गावशिन्दे 1 Article
मैं अनुषा गावशिन्दे एक इंटीरियर डिज़ाइनर, इंस्टाग्राम ब्लॉगर, और एक माँ ! खुद को और समझने और हमेशा कुछ नया करने की इच्छा रखती हूँ
0 0 votes
लेख की रेटिंग
guest
1 टिप्पणी
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
राधिका
राधिका
8 months ago

बहुत अच्छे टिप्स है और बेहद जरुरी भी !!